Raksha bandhan Rakhi bhojpuri video download

Raksha bandhan rakhi bhojpuri video download

or watch online 

वर्ष 2019  में रक्षाबंधन 15 अगस्त को मनाया जायेगा। ये त्यौहार पुरे भारतवर्ष में मनाया जाता हैं।  यह त्यौहार विश्व के अन्य देशो में भी मनाया जाता है, क्योकि भारत के बहुतसारे NRI विश्व के विभिन्न देशो में रहते हैं।  जैसे - अमेरिका , इंग्लैंड , ऑस्ट्रेलिया , मलेसिआ , कनाडा , नेपाल , जर्मनी और फ्रांस। 



Raksha bandhan bhojpuri video



रक्षाबन्धन एक हिन्दू व जैन त्योहार है जो प्रतिवर्ष श्रावण मास की पूर्णिमा के दिन मनाया जाता है। श्रावण (सावन) में मनाये जाने के कारण इसे श्रावणी (सावनी) या सलूनो भी कहते हैं। रक्षाबन्धन में राखी या रक्षासूत्र का सबसे अधिक महत्त्व है। राखी कच्चे सूत जैसे सस्ती वस्तु से लेकर रंगीन कलावे, रेशमी धागे, तथा सोने या चाँदी जैसी मँहगी वस्तु तक की हो सकती है। रक्षाबंधन भाई बहन के रिश्ते का प्रसिद्ध त्योहार है, रक्षा का मतलब सुरक्षा और बंधन का मतलब बाध्य है।रक्षाबंधन के दिन बहने भगवान से अपने भाईयों की तरक्की के लिए भगवान से प्रार्थना करती है। राखी सामान्यतः बहनें भाई को ही बाँधती हैं परन्तु ब्राह्मणों, गुरुओं और परिवार में छोटी लड़कियों द्वारा सम्मानित सम्बंधियों (जैसे पुत्री द्वारा पिता को) भी बाँधी जाती है। कभी-कभी सार्वजनिक रूप से किसी नेता या प्रतिष्ठित व्यक्ति को भी राखी बाँधी जाती है। रक्षाबंधन के दिन बाजार मे कई सारे उपहार बिकते है, उपहार और नए कपड़े खरीदने के लिए बाज़ार मे लोगों की सुबह से शाम तक भीड होती है। घर मे मेहमानों का आना जाना रहता है। रक्षाबंधन के दिन भाई अपने बहन को राखी के बदले कुछ उपहार देते है। रक्षाबंधन एक ऐसा त्योहार है जो भाई बहन के प्यार को और मजबूत बनाता है, इस त्योहार के दिन सभी परिवार एक हो जाते है और राखी, उपहार और मिठाई देकर अपना प्यार साझा करते है।

Raksha bandhan bhojpuri video


अब तो प्रकृति संरक्षण हेतु वृक्षों को राखी बाँधने की परम्परा भी प्रारम्भ हो गयी है। हिन्दुस्तान में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के पुरुष सदस्य परस्पर भाईचारे के लिये एक दूसरे को भगवा रंग की राखी बाँधते हैं। हिन्दू धर्म के सभी धार्मिक अनुष्ठानों में रक्षासूत्र बाँधते समय कर्मकाण्डी पण्डित या आचार्य संस्कृत में एक श्लोक का उच्चारण करते हैं, जिसमें रक्षाबन्धन का सम्बन्ध राजा बलि से स्पष्ट रूप से दृष्टिगोचर होता है। भविष्यपुराण के अनुसार इन्द्राणी द्वारा निर्मित रक्षासूत्र को देवगुरु बृहस्पति ने इन्द्र के हाथों बांधते हुए निम्नलिखित स्वस्तिवाचन किया 

येन बद्धो बलिराजा दानवेन्द्रो महाबल:।
तेन त्वामपि बध्नामि रक्षे मा चल मा चल ॥



रक्षाबंधन पे बहुत सरे गाना भी लिखे जाते हैं और उन गांव पर वीडियो भी बनता है , हम आपको सबसे अच्छे गाना  के लिंक दे रहें  है जाकर डाउनलोड करे और आनंद उढ़ाये। click करें लिखे हुए शब्दो पे ( link )

Raksha bandhan bhojpuri video

फेमस रक्षाबंधन विडिओ सॉंग




खेसारी लाल का विडिओ सॉंग।
khesari lal yadav ka raksha bandhan video song








कमेंट कर के बतावा की कइसन बा ई पोस्ट।  

अगर रउआ के जाने के बा यूट्यूब से विडिओ कैसे डाउनलोड कइल जाला त  इ वाला पोस्ट देखीं।  

youtube से विडिओ डाउनलोड करीं।  



कमेंट कर के बताएं , आपको ये पोस्ट कैसा लगा।





Comments

Post a Comment